‘किसानों की आय बढ़ाने में पतंजलि की अहम भूमिका’

image 26

‘किसानों की आय बढ़ाने में पतंजलि की अहम भूमिका’

24 Oct 2020: राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के अध्यक्ष जीआर चिंताला और उच्च शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत शनिवार को पतंजलि योगपीठ पहुंचे। नाबार्ड अध्यक्ष ने कहा कि पतंजलि योगपीठ ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया है।

पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क और पतंजलि अनुसंधान संस्थान का भ्रमण करते हुए उन्होंने कहा कि पतंजलि से नए भारत का सृजन हो रहा है। स्वामी बाबा रामदेव ने कहा कि किसानों को जड़ी बूटी आधारित खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। गिलोय इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। पहले किसान इसे काटकर फेंक देते थे, लेकिन पतंजलि अच्छे दाम पर गिलोय खरीद रहा है। उन्होंने कहा कि पांच लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार दिया है। पांच लाख किसानों को कृषि उत्पादों के माध्यम से पतंजलि से जोड़ा गया है।

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि ने भरुआ सोल्यूशन के तहत बी-बैंकिग के माध्यम से किसानों को डिजिटल रूप से जोड़ा है। इस सोल्यूशन से किसानों में ऋण की पारदर्शिता बनी रहेगी। इस दौरान नाबार्ड की डीजीएम भास्कर पंत, डीजीएम वाईपी अग्रवाल, नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक ज्ञानेंद्र मणी, अमित भंडारी, एएम शिव शंकर और हरिका चिंताला मौजूद रहे। Read More……