बालकृष्ण के जन्मदिन पर एक लाख पौधों का होगा वितरण

Acharya ji

बालकृष्ण के जन्मदिन पर एक लाख पौधों का होगा वितरण

30 Jul 2020: पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण के जन्मदिवस को जड़ी-बूटी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन 4 अगस्त को है। हर साल 4 अगस्त को पतंजलि के विविध संगठन और इकाइयों के माध्यम से देश के लगभग प्रत्येक जिले में 5 से 10 हजार औषधीय पौधों का निःशुल्क वितरण कर ‘जड़ी-बूटी सप्ताह के रूप में मनाया जाता है।

इस वर्ष पतंजलि परिवार ने वर्षा ऋतु में 1 लाख गिलोय के पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा है। देश के साथ प्रदेश में भी इस संकल्प को पूर्ण करने के लिए पतंजलि योग समिति के मुख्य केंद्रीय प्रभारी राकेश कुमार ने प्रदेश में हरिद्वार, रुड़की, ऋषिकेश, देहरादून की इकाइयों की ऑनलाइन बैठक कर समस्त कार्यकर्ताओं को दिशानिर्देश दिए। बैठक में राज्य प्रभारी भास्कर औली, सीमा, प्रवीण आर्य, सुरेश, प्रभात आर्य, देशबन्धु आदि ने अपने सुझाव रखे।

चारों जिला इकाइयों के लगभग 1,000 कार्यकर्तागण इस अभियान को सफल बनाने के लिए पूर्ण उत्साह से जुटे हैं। कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर गिलोय के औषधीय गुणों के विषय में लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ निःशुल्क गिलोय के पौधे वितरित कर रहे हैं। गुरुवार को पतंजलि योग समिति के मुख्य महिला केंद्रीय प्रभारी साध्वी आचार्या देवप्रिया, मुख्य केंद्रीय प्रभारीगण डॉ. जयदीप आर्य व राकेश, राहुल, प्रवीण आदि ने प्रेमनगर आश्रम चौक से सिंहद्वार तक सैकड़ों व्यक्तियों को गिलोय के पौधे वितरित की। Read More…..