पतंजलि ने की 25 करोड़ देने की घोषणा

acharya-balkrishna-swami-ramdev

पतंजलि ने की 25 करोड़ देने की घोषणा

30 Mar 2020: कोरोना संकट से निपटने के लिए पतंजलि योगपीठ ने पीएम राहत कोष में 25 करोड़ रुपये की मदद देने की घोषणा की है। साथ ही पतंजलि के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का एक दिन का वेतन (करीब डेढ़ करोड़) भी दिया जाएगा। वहीं, सोमवार दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी रामदेव से फोन पर बातचीत की। इस दौरान रामदेव ने हरसंभव मदद की बात कही।

 सोमवार को कनखल स्थित दिव्य योग मंदिर में प्रेसवार्ता कर योग गुरु स्वामी रामदेव ने पतंजलि योगपीठ की ओर से कोरोना से निपटने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने देशभर के पांच पतंजलि संस्थानों में डेढ़ हजार आइसोलेशन बेड की व्यवस्था करने का प्रस्ताव भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया। कहा कि कोरोना प्रभावितों के लिए भोजन और आवास की व्यवस्था भी की जाएगी। देशभर में फैले पतंजलि के लाखों स्वयंसेवी इस आपात स्थिति में सहायता करने को तत्पर हैं। स्वामी रामदेव ने कहा कि कोरोना के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवा खोजने का प्रयास भी किया जा रहा है। इसके लिए रिसर्च जारी है।
उन्होंने दावा किया कि योग, प्राणायाम और आयुर्वेदिक उपचार के जरिये कोरोना पॉजीटिव एक मरीज को ठीक भी किया गया है। उपचार के बाद उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। कहा कि लॉकडाउन के दौरान अकेलापन और निराशा को अपने ऊपर हावी न होने दें। घर पर रहकर ही योग, प्राणायाम के अभ्यास के जरिये अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। देश-दुनिया पर आए संकट को समाप्त करने के लिए पतंजलि योगपीठ के महामंत्री बालकृष्ण यज्ञ कर रहे हैं। पूर्णतया वैज्ञानिक और ऋषि पद्धति से किए गए यज्ञ अनुष्ठान आदि से वातावरण को शुद्ध रखने में मदद मिलती है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने रविवार शाम बालकृष्ण से भी वीडियो कॉल के माध्यम से बात की थी। Read More…