हर दिन खुद को कैसे रखें फिट? आचार्य बालकृष्ण ने दिया ये मंत्र

Untitled 3333

हर दिन खुद को कैसे रखें फिट? आचार्य बालकृष्ण ने दिया ये मंत्र

6 Dec 2019: इंडिया टुडे ग्रुप के लोकप्रिय और चर्चित कार्यक्रम ‘इंडिया टुडे कॉन्क्लेव ईस्ट 2019’ का आगाज कोलकाता में हो गया है. दो दिन चलने वाले इस प्रोग्राम में अलग-अलग क्षेत्र की जानी-मानी हस्तियां शामिल हो रही हैं. कॉन्क्लेव में ‘आयुर्वेद कैसे आपको फिट रख सकता है?’ विषय पर चर्चा के लिए आचार्य बालकृष्ण शामिल हुए. आचार्य बालकृष्ण पतंजलि आयुर्वेद के को-फाउंडर हैं.

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि पूरे देश में पतंजलि के 1500 से ज्यादा चिकित्सालय हैं. उन्होंने कहा कि आयुर्वेद में रिसर्च का काम काफी बाकी है. पतंजलि ने इस ओर ध्यान दिया है. पतंजलि के पास 500 से ज्यादा वैज्ञानिक हैं और बड़े लेवल पर रिसर्च का काम जारी है.

कॉन्क्लेव में आचार्य बालकृष्ण से आयुर्वेद, सेहत और बीमारियों से जुड़े कई सवाल किए गए. उनसे पूछा गया कि रोजमर्रा के जीवन में किस तरह से खुद को फिट रखा जा सकता है. बालकृष्ण ने बताया कि आयुर्वेद सिर्फ गोली-चूरन तक सीमित नहीं है. जो लोग स्वस्थ हैं वो बीमार न हों सकें इसलिए भी आयुर्वेदिक तरीके से खुद का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

बालकृष्ण ने बताया कि आप कैसा भोजन खाते हैं, कब खाते हैं और कितना खातें हैं, इसका असर आपके पूरे दिन पर पड़ता है. उन्होंने बताया कि सुबह उठकर पानी पीना आयुर्वेद में बेहतर माना जाता है इसके अलावा खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए.

बालकृष्ण ने बताया कि आयुर्वेद में सलाह दी जाती है कि भोजन करते समय शांत रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि परहेज करने से दवाई की जरूरत नहीं पड़ती. इसलिए आहार को कंट्रोल करके कई बीमारियों से बचा जा सकता है. Read More….