आयुर्वेद में कैंसर-डायबिटीज का इलाज संभव

121fda94-5cd5-4402-b872-c67fc8e1efef

आयुर्वेद में कैंसर-डायबिटीज का इलाज संभव

6 Dec 2019: इंडिया टुडे ग्रुप के लोकप्रिय और चर्चित कार्यक्रम ‘इंडिया टुडे कॉन्क्लेव ईस्ट 2019’ का आगाज कोलकाता में हो गया है. दो दिन चलने वाले इस प्रोग्राम में अलग-अलग क्षेत्र की जानी-मानी हस्तियां शामिल हो रही हैं. कॉन्क्लेव में ‘आयुर्वेद कैसे आपको फिट रख सकता है?’ विषय पर चर्चा के लिए आचार्य बालकृष्ण शामिल हुए. आचार्य बालकृष्ण पतंजलि आयुर्वेद के को-फाउंडर हैं. आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि पतंजलि में दुनिया के 80 देशों से लोग अपने इलाज के लिए आते हैं. वहीं हर रोज पतंजलि 50 हजार से ज्यादा मरीजों का इलाज करता है. कॉन्क्लेव में आचार्य बालकृष्ण से आयुर्वेद, सेहत और बीमारियों से जुड़े कई सवाल किए गए.

आयुर्वेद में कैंसर और डायबिटीज का इलाज

सेशन में आचार्य बालकृष्ण से पूछा गया कि क्या आयुर्वेद में कैंसर और डायबिटीज का इलाज संभव है? बालकृष्ण ने बताया कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी पर पतंजलि में काफी रिसर्च किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक दवाओं का क्लीनिकल ट्रायल न होने की वजह से कैंसर को लेकर अभी तक कोई ऐसी दवा नहीं बन पाई है लेकिन उस पर काम चल रहा है. वहीं डायबिटीज के बारे में उनका कहना था कि आयुर्वेदिक तरीकों से आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

आयुर्वेद में डेंगू का इलाज

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि आयुर्वेद में डेंगू का इलाज आसानी से किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि आयुर्वेद में गिलोय एक औषधि की तरह काम करता है. गिलोय का जूस पीकर आसानी से डेंगू के प्रभाव को कम किया जा सकता है. Read More…