भारत के मित्र देश के रूप में खड़ा रहेगा नेपाल

22.11.2019

भारत के मित्र देश के रूप में खड़ा रहेगा नेपाल

22 Nov 2019: पतंजलि योगपीठ पहुंचे नेपाल के उप प्रधानमंत्री उपेंद्र यादव ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और नेपाल भी लोकतांत्रिक प्रणाली के अंतर्गत आ गया है। उन्होंनेे कहा कि नेपाल सदैव भारत के साथ एक मित्र देश के रूप में खड़ा रहेगा। बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पतंजलि योगपीठ योग और आयुर्वेद को पूरे विश्व में विस्तार दे रहा है।

 बृहस्पतिवार को पतंजलि योगपीठ पहुंचने पर नेपाल के उप प्रधानमंत्री उपेंद्र यादव का आचार्य बालकृष्ण ने उनका भव्य स्वागत किया। उपेंद्र यादव ने कहा कि नेपाल में योग और आयुर्वेद का जो बीजारोपण पतंजलि योगपीठ के माध्यम से किया गया था, अब उसकी शाखाएं विस्तार ले चुकी हैं।
पतंजलि योगपीठ के भ्रमण करने के पश्चात उपेंद्र यादव ने कहा कि योग गुरु स्वामी रामदेव महाराज और आचार्य बालकृष्ण के अथक परिश्रम से योग व आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार का अविश्वसनीय कार्य हो सका है। उन्होंने कहा कि नेपाल में आयुर्वेद के क्षेत्र में बहुत कार्य होने हैं। नेपाल में भी जड़ी-बूटियों का अकूत भंडार है। पतंजलि योगपीठ आयुर्वेद के क्षेत्र में नेपाल की भरपूर मदद कर मदद कर सकता है। उन्होंने ने दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट, पतंजलि योगपीठ और पतंजलि ग्रामोद्योग से संबद्ध समस्त प्रकल्पों का भ्रमण किया। इसके बाद उन्होंने योग गुरु स्वामी रामदेव से मुलाकात की। स्वामी रामदेव ने कहा कि नेपाल भौगोलिक सीमाओं से अलग राष्ट्र होते हुए भी उसके और हमारे आपसी संबंध भाई-भाई की तरह हैं। नेपाल में पतंजलि की सेवापरक गतिविधियां निरंतर गतिमान रहेंगी। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, पतंजलि विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो. महावीर अग्रवाल, रजिस्ट्रार प्रवीण पुनिया, स्वामी परमार्थ देव आदि मौजूद रहे। Read More…..