विश्व के 10 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल हुए आचार्य बालकृष्ण, जिनेवा में हुआ सम्मान

Untitled 8

विश्व के 10 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल हुए आचार्य बालकृष्ण, जिनेवा में हुआ सम्मान

27 May 2019: पतंजलि संस्थान के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण को यूएनओ की संस्था यूएनएसडीजी यानी यूनाइटेड नेशंस सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल ने विश्व के 10 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया है। शनिवार को उन्हें जेनेवा में यूएनएसडीजी हेल्थकेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। वहां उन्होंने संस्कृत में पूरा भाषण दिया। 

आचार्य बालकृष्ण को इस उपलब्धि पर बाबा रामदेव ने भी बधाई दी है। उन्होंने कहा कि आचार्य बालकृष्ण को यह उपलब्धि आयुर्वेद और योग के क्षेत्र में नए अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए हासिल हुई है।

उन्होंने कहा कि आचार्य बालकृष्ण ने भारतीय चिकित्सा पद्धति योग व आयुर्वेद को सम्पूर्ण विश्व में पुन: स्थापित किया है। इससे करोड़ों को स्वास्थ्य लाभ हुआ है। कहा कि संस्था समाजसेवी कार्यों में संलग्न है। इनमें प्राइमरी हेल्थ केयर और यूनिवर्सल हेल्थ, गरीबी उन्मूलन, विश्व में शांति की स्थापना प्रमुख है।

प्राइमरी हेल्थ केयर, नॉन कम्युनिकेबल डिजीज कंट्रोल और डिजिटल हेल्थ को बढ़ाने देने के लिए बड़े पैमाने पर वित्त पोषण करना इस संस्था का लक्ष्य है। इस सम्मेलन में 50 देशों से लगभग 500 प्रतिभागियों ने भाग लिया।  Read More