पतंजलि ने लांच किया डबल फोर्टिफाइड नमक

16_01_2019-16hrp23-c-2_18861001_21024

पतंजलि ने लांच किया डबल फोर्टिफाइड नमक

16 Jan 2019: भारत सरकार के खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की स्वस्थ भारत यात्रा ‘ईट राइट इंडिया’ बुधवार को साइकिल रैली के साथ पतंजलि योगपीठ पहुंची। यात्रा यहां से गुरुवार को रुड़की होते हुए दिल्ली के लिए रवाना होगी। यात्रा के पतंजलि पहुंचने पर योगगुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण समेत अन्य लोगों ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर पतंजलि योगपीठ के आयुर्वेद भवन में आयोजित कार्यक्रम में पतंजलि का डबल फोर्टिफाइड नमक लोकाíपत किया गया।

इस अवसर पर योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद के माध्यम से देश में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में शुद्ध, स्वस्थ व उच्च गुणवत्तायुक्त खाद्य उत्पाद सुलभ कराने का कार्य पतंजलि योगपीठ ने किया है।

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि देश में शुरू किए 60 मेगा फूड पार्को में से केवल पतंजलि फूड पार्क का ही सफल संचालन हो रहा है।

इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रेमलाल, एफएसएसएआइ की साइ¨क्लग टीम के प्रभारी आशीष ठाकुर, जिलाधिकारी दीपक रावत आदि मौजूद थे। क्या होता है फोर्टिफाइड

बाबा रामदेव ने कहा कि खाद्य पदार्थ के स्वाद में परिवर्तन किए बगैर उसमें पोषक तत्वों का समावेश करना फोर्टिफिकेशन कहलाता है। पतंजलि नमक में आयोडिन के साथ आयरन का भी समावेश किया गया है, अत: देश में पतंजलि का यह पहला डबल फोर्टिफाइड नमक है। Read More….