आचार्य बालकृष्ण को मिला यूएनएसडीजी सम्‍मान पूरे देश के लिए गौरव की बात: बाबा रामदेव

26_05_2019-babramdeve_19256282

आचार्य बालकृष्ण को मिला यूएनएसडीजी सम्‍मान पूरे देश के लिए गौरव की बात

26 May 2019:  पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए यूएनओ की संस्था यूनाइटेड नेशन सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल यानी (यूएनएसडीजी) द्वारा विश्व के 10 सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व अवार्ड दिए जाने पर पतंजलि योगपीठ फेज वन में आयोजित पत्रकार वार्ता में योग गुरु बाबा रामदेव ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि उन्हें यह पुरस्कार जांबिया और जिंबाब्वे के स्वास्थ्य मंत्रियों के कर कमलों से प्राप्त हुआ।

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि यह सम्मान पूरे देश के लिए गौरव का विषय है। विश्व में पहली बार ऐसा सम्मान किसी भारतीय को मिला है। उन्होंने कहा कि जिनेवा में यूएनएसडीजी द्वारा आयोजित स्वास्थ्य सम्मेलन के उद्घाटन में आचार्य ने विश्व की सबसे प्राचीन परंपरा योग और आयुर्वेद के प्रभाव को उसकी मूल भाषा संस्कृत में बताकर विश्व पटल पर इस भाषा को ख्याति पहुंचाई है।

उन्‍होंने कहा कि पतंजलि संस्थान द्वारा योग आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से मोटापा, रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कमर दर्द आदि रोगों में 65 से अधिक देशों के करोड़ों लोग लाभ प्राप्त कर रहे हैं। साथ ही योगासन, प्राणायाम व ध्यान आदि योगिक क्रियाएं सीख कर विश्व के लाखों लोग मादक द्रव्यों के सेवन आदि दुव्यसनों व मानसिक अवसाद से मुक्त हो रहे हैं। Read More…